Friday, April 29, 2022

भिंडी का उपयोग करने से आपके पास नहीं आएंगे कभी ये रोग

 प्यारे दोस्तों आजकल भिंडी का उपयोग भोजन के रूप में तो सभी लोग करते हैं। लेकिन इसी भिंडी का उपयोग करके हम अपने शरीर को कितनी तरह की बीमारियों से बचा रहे हैं शायद आपको पता नहीं होगा। खैर कोई बात नहीं इस पोस्ट में आपको पता चल जाएगा कि हम भिंडी का उपयोग करके अपने शरीर को कितने तरह  की बीमारियों से बचा रहे हैं।


भिंडी का फल

       प्यारे दोस्तों यह तो आप लोगों को पता ही होगा कि भिंडी हरी सब्जी की श्रेणी में आता है। इसका उपयोग अपने भारत ही नहीं बल्कि अन्य देशों के लोगों के द्वारा भी भोजन में सब्जी के रूप में किया जाता है। वैसे देखा जाए तो भिंडी एक औषधीय सब्जी है जिसके अंतर्गत हमारे शरीर को पोटैशियम, कैल्शियम और कार्बोहाइड्रेट्स जैसे पोस्टिक तत्व प्रचुर मात्रा में मिलते हैं। इसके अंदर बहुत सारे रसायनिक एसिड भी पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए अत्यंत लाभकारी होता है।


 भिंडी के फायदे :- प्यारे दोस्तों अगर हम लोग बात करें भिंडी की तो इसके अत्याधिक  फायदे हैं। भिंडी का सेवन करके हम लोग निम्नलिखित नीचे दिए गए रोगों से बच सकते हैं....


1. मधुमेह के लिए

2. कब्ज के लिए

3. गर्भावस्था में

4. पाचन के लिए

5. आंखों के लिए

6. वजन कम करने के लिए

7. कैंसर के रोकथाम के लिए

8. हृदय संबंधी बिमारियों के लिए



भिंडी का फुल

1. मधुमेह के लिए: आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी में मधुमेह एक प्रचलित समस्या है। जिसका मुख्य कारण है कि हमारे शरीर के रक्त में ग्लूकोज का बढ़ जाना। हरी सब्जी के रूप में भिंडी का उपयोग मधुमेह के लिए बहुत ही अच्छा उपचार है। जिससे कि हमारे शरीर के अंदर रक्त में मौजूद ग्लूकोज भिंडी में पाए जाने वाले ग्लाइसेमिक इंडेक्स के कारण बढ़ता नहीं है। तो प्यारे दोस्तों भिंडी का उपयोग कर हम मधुमेह जैसी समस्या को वश में कर सकते हैं।


2. कब्ज और पाचन  के लिए: प्यारे दोस्तों कब्ज की समस्या ऐसी समस्या है जिससे मल त्यागने में कठिनाई होती है और यह पेट संबंधी समस्या है। कब्ज की समस्या आजकल लोगों के लिए आम बात बन गई है। कब्ज की समस्या से बचने के लिए आपको भिंडी का सेवन करना होगा। भिंडी कैसे बंद करने से हमारे शरीर में फाइबर उपयुक्त मात्रा में मिलती है जिससे हम कब से बच सकते हैं।


3. गर्भावस्था में: प्यारे दोस्तों शायद आप लोगों को पता नहीं होगा कि भिंडी का सेवन गर्भावस्था में स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए किया जाता है। भारत के जाने-माने डॉक्टर द्वारा प्रमाणित है कि गर्भावस्था में भिंडी का सेवन बच्चे की विकास में मदद करता है। इसका मुख्य कारण यह है कि भिंडी में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी मिलता है।


4. आंखों के लिए: प्यारे दोस्तों भिंडी में बीटा कैरोटीन पाया जाता हैँ, जो हमारी आंखों के लिए अत्यंत लाभकारी होता है। भिंडी का सेवन करने के बाद बीटा कैरोटीन हमारे शरीर में जाकर विटामिन-ए में बदल जाता है। विटामिन-ए हमारी आंखों के लिए बहुत ही जरूरी हैँ।


5. वजन कम करने के लिए: प्यारे दोस्तों अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं तो भिंडी का उपयोग करके आप अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हैं। भिंडी का सेवन करने से हमारे शरीर में अनेक प्रकार के विटामिन, वसा और कार्बोहाइड्रेट्स जैसे पोषक तत्व मिलते हैं। जो हमारे शरीर की वजन को नियंत्रित करने के लिए अत्यंत लाभकारी होते हैं।


6. कैंसर के रोकथाम के लिए: प्यारे दोस्तों भिंडी में एंटीट्यूमर जैसे गुण पाए जाते हैं जो कैंसर जैसी समस्याओं के लिए अत्यंत लाभकारी होता है और इसका उपयोग करके कैंसर जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है। 


7. हृदय संबंधित बीमारियों के लिए: हृदय रोग की समस्या आजकल की जीवन में आम बात बन गई है जो बच्चों से लेकर बूढ़े तक किसी को नहीं छोड़ती। हृदय संबंधित रोगों को बढ़ने का मुख्य कारण यह है कि हमारे शरीर में सीरम कोलेस्ट्रॉल का बढ़ जाना। भिंडी का सेवन करने से हमारे शरीर में प्रचुर मात्रा में फाइबर मिलता है। जो सीरम कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है।


No comments:

Post a Comment

Do not enter any spam link in the comment box.